ईयू कोर्ट ने आरटी फ्रांस की अपील को खारिज कर दिया क्रेमलिन ने पश्चिमी मीडिया को कठोर प्रतिक्रिया देने का वादा किया

 
cc

मॉस्को: यूक्रेन में रूसी विशेष सैन्य अभियानों की शुरुआत के बाद, यूरोपीय संघ ने प्रमुख रूसी समाचार आउटलेट्स को रूसी और यूरोपीय क्षेत्र में कई अन्य भाषाओं में प्रसारित करने पर प्रतिबंध लगा दिया। प्रतिबंध, जिसने वेबसाइटों और समाचार आउटलेट्स के सोशल मीडिया पेजों को भी प्रभावित किया, नकली समाचार फैलाने के आरोपों के जवाब में लगाया गया था।

क्रेमलिन ने यूरोपीय संघ के प्रसारण प्रतिबंध के खिलाफ आरटी फ्रांस की अपील को "नकारात्मक" के रूप में खारिज करने के यूरोपीय संघ की अदालत के फैसले को खारिज कर दिया है, प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने चिंता और खेद व्यक्त किया है। पेसकोव ने कहा कि रूस इस फैसले की अनदेखी नहीं करेगा।


पेसकोव ने कहा कि रूसी प्रसारकों पर प्रतिबंध लगाकर, यूरोप "आदर्शों को रौंदता है" जिसे वह दुनिया भर में बल के माध्यम से थोपने का प्रयास कर रहा है।

यूरोपीय संघ में ब्रॉडकास्टर के लाइसेंस के निलंबन को रद्द करने के लिए आरटी फ्रांस की अपील को पहले यूरोपीय जनरल कोर्ट के ग्रैंड चैंबर ने खारिज कर दिया था।

अदालत ने माना कि आरटी फ्रांस के मामले में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का उल्लंघन करने का यूरोपीय संघ का निर्णय उचित था। अदालत ने माना कि आरटी फ्रांस के मामले में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का उल्लंघन करने का यूरोपीय संघ का निर्णय उचित था। सत्तारूढ़ ने कहा कि अगर कुछ कानूनी मानदंडों को पूरा किया जाता है, तो यूरोपीय परिषद आरटी फ्रांस के प्रसारण को निलंबित कर सकती है।

जब यूरोपीय संघ ने पूरे यूरोप में ब्रॉडकास्टर पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया, तो अदालत ने फैसला सुनाया कि इन कानूनी आवश्यकताओं को पूरा किया गया था।
अदालत के फैसले के बाद, आरटी फ्रांस ने घोषणा की कि वह भी अपील करने का इरादा रखता है।

यूक्रेन में रूस के विशेष सैन्य अभियान की शुरुआत के बाद, आरटी, स्पुतनिक और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसारित कई रूसी टीवी चैनलों को यूरोपीय संघ में प्रवेश करने से रोक दिया गया था। उनके टीवी प्रसारण रोक दिए गए, उनकी वेबसाइटों को अवरुद्ध कर दिया गया, और ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को यूरोपीय संघ के क्षेत्र से आउटलेट के पृष्ठों तक पहुंच सीमित करने के लिए मजबूर किया गया।

यूरोपीय परिषद ने प्रतिबंधात्मक उपायों को उचित ठहराया, जो वैकल्पिक समाचार स्रोतों तक यूरोपीय लोगों की पहुंच को सीमित करते थे, यह दावा करते हुए कि रूसी मीडिया झूठी जानकारी फैला रहा था, विशेष रूप से यूक्रेन में विशेष संचालन के बारे में। रूसी मीडिया अधिकारों के उल्लंघन के जवाब में, मास्को ने बीबीसी और ड्यूश वेले सहित कई यूरोपीय प्रसारकों को रूस में काम करने से रोक दिया।